Computer Course For Bank Jobs: बैंक में नौकरी करने के लिए जरूरी है कंप्यूटर कोर्स

बहुत से छात्रों का सपना होता है कि वह बैंक में नौकरी करें और इसके लिए वह मेहनत भी करते हैं पर उन्हें यह पता नहीं होता कि कौन सी कोर्स करें जिससे कि बैंक में नौकरी पाने के लिए आसानी हो.

अगर आप भी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं, बैंक में नौकरी करने का सपना रखते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है.

आजकल बैंक की नौकरी पाने के लिए हर दिन कंपटीशन बहुत ही ज्यादा बढ़ते जा रहा है. इसलिए सही टाइम पर सही तरीके से तैयारी करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अगर आप कोई नौकरी करने का सपना देखते हैं और आप उसके लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत करते हैं.

आज के समय में बहुत से ऐसे छात्र हैं जो नौकरी पाने के लिए तैयारी तो करते हैं लेकिन सही तरीके से नहीं करते हैं जिसकी वजह से वह कंपटीशन में पीछे रह जाते हैं.

कुछ छात्रों को मालूम ही नहीं होता कि उन्हें बैंक की नौकरी के लिए किस कंप्यूटर कोर्स की जरूरत है.

बाद में उन्हें पता चलता है जब वह नौकरी के लिए आवेदन देते हैं कि वह अब तक जिस कोर्स को पढ़ रहे थे उसका कोई फायदा ही नहीं.

तो इसलिए आज हम आप सभी को हमारे इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताने वाले हैं.

जिसे करके आप बहुत ही आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. तो इसके मुताबिक पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

यदि कोई भी युवा बैंक में नौकरी करने के बारे में सोच रहा है तो उन्हें कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए, उससे पहले आप को कंप्यूटर होती क्या है उसके बारे में जरूर जानना चाहिए.

बैंक में नौकरी पाने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए:

आजकल हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है जिसके लिए लोग काफी मेहनत भी करते हैं.

बात करें बैंक में नौकरी पाने के लिए जरूरी कोर्स की तो ऐसा कोई खास कोर्स नहीं है जिसे करके आपको डायरेक्ट बैंक में नौकरी मिल जाएगा.

लेकिन कुछ ऐसे कोर्स है जिसमें की बैंक में पड़ने वाली जरूरी सॉफ्टवेयर और अन्य काम के बारे में सिखाया जाता है.

इस कोर्स को करने के बाद जब कभी भी आपकी बैंक में नौकरी होगी आपको उसमें बहुत आसानी होगी.

इस कोर्स को करने के बाद आप सिर्फ बैंक में ही नहीं अन्य जगह पर भी काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और अपना भविष्य बना सकते हैं.

इस तरह की कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट कि नौकरी प्राप्त कर सकते है. या फिर कोई होटल में रिसेप्शनिस्ट का जॉब पा सकते हैं.

इसके अलावा किसी भी बड़े मॉल में अकाउंटेंट का नौकरी पा सकते हैं.

कंप्यूटर के ज्ञान के बिना एक अच्छा जॉब मिलना काफी मुश्किल है और अगर आप अच्छी सैलरी वाली जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो हम यहाँ पर आपके लिए सबसे बेहतरीन कंप्यूटर कोर्स की जानकारी लेकर आये हैं.

बैंक में नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स की सूची:

बैंक में नौकरी करने के लिए बैंक में जरूरी पड़ने वाले काम को इस कोर्स के माध्यम से सिखाया जाता है.

नीचे बताए गए कोर्स को अगर आप ध्यान पूर्वक करते हैं तो आप आसानी से बैंक से संबंधित कोई भी कंपटीशन एग्जाम क्लियर कर सकते हैं और नौकरी पा सकते हैं.

यदि आप चाहे तो बैंक के अलावा भी कहीं और नौकरी पा सकते हैं. बैंक में जरूरी पड़ने वाले कोर्स की सूची नीचे बताया गया है.

  • एडीसीए कंप्यूटर कोर्स
  • टैली कोर्स
  • कोर्स ऑन कंप्यूटर एप्लीकेशन
  • ई-एकाउंटिंग एंड बैंकिंग
  • टाइपिंग
  • एडीएफए (डिप्लोमा इन फाइनेंशियल अकाउंटिंग)

दिए गए सूची कोर्स का वर्णन:

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स:

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स एक बहुत ही बेसिक कंप्यूटर कोर्स इसमें छात्रों को कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में सिखाया जाता है. इस कंप्यूटर कोर्स का टर्म 1 साल का होता है.

इस कोर्स को उन छात्रों को सिखाया जाता है जिनको कंप्यूटर के बारे में कुछ भी नहीं आता है.

इस कोर्स में छात्रों को बेसिक्स आफ आईटी, एमएस ऑफिस टूल, विजुअल फॉक्सप्रो, प्रोग्रामिंग थ्रू सी लैंग्वेज, ऑपरेटिंग सिस्टम, एचटीएमएल, ईमेल एंड चैटिंग, कंप्यूटर वायरस और इंटरनेट आदि के बारे में सिखाया जाता है.

टैली कोर्स:

जितने भी छात्र एकाउंटिंग फील्ड में रुचि रखते हैं यह कोर्स उन्हीं सबके लिए हैं. इस कोर्स के माध्यम से छात्रों को एकाउंटिंग से संबंधित जानकारी दी जाती हैं, काउंटिंग के बारे में सिखाया जाता है.

इस कोर्स की अवधि 3 महीने तक का होता है. बड़े-बड़े कंपनियों की जो हिसाब किताब होता है वह ज्यादातर टैली के माध्यम से ही किया जाता है.

बैंकों के हिसाब-किताब की बात करें तो इसके लिए इसका एक अलग सॉफ्टवेयर होता है. इस फोर्स के माध्यम से आप कहीं भी आसानी से एकाउंटिंग का जोब पा सकते हैं.

टैली एक ऐसा कोर्स है जिस की डिमांड लगभग सभी व्यवसाय नौकरियों के लिए होती है, जिसमें उम्मीदवारों को अकाउंटेंट के रूप में नौकरी दी जाती है. इसीलिए एक अन्य पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Tally कैसे सीखे?

सीसीसी कंप्यूटर कोर्स:

सीसीसी कंप्यूटर कोर्स में भी डीसीए कोर्स की तरह कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में सिखाया जाता है.

यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है यह कोर्स भी 3 महीने का ही होता है. इस कोर्स में छात्रों को सिर्फ और सिर्फ थियोरेटिकल नॉलेज दिया जाता है.

उन्हें किसी तरह का कोई प्रैक्टिकल नहीं करवाया जाता है. लेकिन यह कोर्स बैंक की नौकरी के लिए तैयारी करने वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद कोर्स है.

ई एकाउंटिंग और बैंकिंग कोर्स:

बैंक की जॉब के लिए तैयारी करने वालों के लिए अकाउंटिंग और बैंकिंग का कोर्स काफी जरूरी और फायदेमंद कोर्स है. बैंक से संबंधित सारी जानकारियां दिए जाते हैं और सिखाई जाती है.

इस कोर्स में छात्रों को अकाउंटिंग, मैन्युफैक्चरिंग, टैक्सेशन, बैंकिंग और पाए रोल और आदि सिखाया जाता है.

कंप्यूटर के माध्यम से कार्यालय, स्कूल, कॉलेज इत्यादि में हर प्रकार के डाटा और जानकारी मैनेज किया जाता है. आखिर ये किस एप्लीकेशन की मदद से की जाती है, अगर आप नहीं जानते तो ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी है क्यूंकि हम यहाँ आपको बताएँगे की MS Excel क्या है और एमएस एक्सेल में चार्ट कैसे बनाए?

टाइपिंग:

टाइपिंग का कोर्स जो है वह कोई महत्वपूर्ण कोर्स नहीं है, इस कोर्स के तहत लोगों का टाइपिंग करने का स्पीड बढ़ता है.

इसके लिए बहुत से लोग इस कोर्स को करते हैं. यदि आप चाहे तो आप खुद से ही रेगुलर प्रैक्टिस करके अपना टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं.

कंप्यूटर में एक्सपर्ट बनने के लिए टाइपिंग स्पीड होना बहुत ही जरूरी है.

एडीएफए कंप्यूटर कोर्स:

एडवांस डिप्लोमा इन फाइनेंसियल एकाउंटिंग एक डिप्लोमा लेवल का कोर्स है. इस कोर्स में छात्रों को बेसिक कंप्यूटर एप्लीकेशन का यूज करना सिखाया जाता है.

इस कोर्स में छात्रों को टाइपिंग करना,एक्सेल, एडवांस्ड एक्सेल, फाइनेंशियल अकाउंटिंग और टैली ईआरपी सिखाया जाता है.

निष्कर्ष:

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को कुछ कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताया है. जिसके माध्यम से आपको बैंक की नौकरी पाने की तैयारी में सहायता होगी.

अगर आपका नौकरी बैंक में नहीं भी लगे तो आप इस कोर्स को करके किसी भी होटल या कंपनी में अकाउंटिंग की नौकरी आराम से पा सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

Disclaimer:

यहाँ विभिन्न प्रकार की जानकारी है जो हम आप तक पहुंचाते हैं, हमारा उद्देश्य यह है की आप को योजना की जानकारी मिले, आवेदन का आप स्टेटस जान सके, लिस्ट में अपना नाम चेक कर सके और इससे जुड़ा कोई भी फैसला आपका अंतिम फैसला होगा, इसके लिए हम या हमारी टीम का कोई भी मेम्बर जिम्मेदार नहीं होगा : धन्यवाद

 

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment

Join Telegram