Senior Citizen Saving Scheme : वरिष्ठ नागरिकों के लिए बचत योजना 8.6% मिलता है ब्याज

Senior Citizen Saving Scheme : इस योजना के नाम से ही पता चलता है कि यह एक वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है. सभी योजनाओं की तरह इस योजना का भी शुरुआत गरीब लोगों के हित के लिए किया गया था. इस योजना को भारत सरकार ने 2004 में शुरू किया था. इस योजना का लाभ देश के सभी 60 वर्ष आयु पार कर चुके लोग ही उठा सकते हैं. यह योजना भारत सरकार द्वारा संशोधित और पूरी तरह से सुरक्षित है.

हर योजना का शुरुआत करने के पीछे कोइ ना कोई उद्देश्य जरूर होता है. इसी तरह इस योजना का मुख्य उद्देश्य सेवानिवृत्त लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है. आय का मासिक प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए है. इस योजना के तहत लोगों का ब्याज भुगतान निश्चित होगा और जो कि वरिष्ठ नागरिकों को त्रैमासिक (तीन महीने में होने वाला) रूप से दिया जाएगा. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना उन सभी लोगों के लिए एक बहुत ही सही योजना है जो लोग निवेश तो करना चाहते हैं लेकिन उसके साथ ही टेक्स भी बचाना चाहते हैं.

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के बारे में बताने वाले हैं. इस योजना का शुरुआत भारत सरकार द्वारा 2004 में किया गया था. इस योजना का लाभ 60 वर्ष पार आयु के लोग ही उठा सकते हैं. पूरा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना :-

भारत सरकार ने बड़े, बुजुर्ग और उम्रदराज लोगों के लिए बहुत ही सही योजना का शुरुआत 2004 में किया था. इस योजना के तहत जितने भी 60 या 60 प्लस उम्र के लोग हैं जो अपने निवेश से बुनियादी चीजें चाहते हैं जो कि सुरक्षित हो और साथ ही साथ नियमित आय भी प्रदान करती हो. तो इसके लिए इन सारे आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सबसे अच्छा तरीका है.

इससे यह फायदा होगा कि आपको कर योग्य आय का भी अनुमान लग जाएगा और आप फिर दोबारा कभी निवेश करने से नहीं कतरायेंगे. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सरकार द्वारा संशोधित है और इसके साथ ही पूरी तरह से सुरक्षित भी है.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में कौन निवेश कर सकता है :-

जितने भी भारत देश के लोग है जो भारत देश के नागरिक हैं और उनका उम्र 60 या 60 से अधिक हो चुका है वह सभी लोग इस योजना में निवेश कर सकते हैं. अगर किसी व्यक्ति ने किसी कारणवश समय से पहले ही सेवानिवृत्ति ले ली है तो वह व्यक्ति भी इस योजना में निवेश करने के लिए पात्र हैं, निवेश कर सकते हैं.

जितने भी लोग भारत में नहीं रह रहे हैं और वह अनिवासी भारतीय हैं इसके साथ ही जो भी हिंदू अविभाजित परिवारों में आते हैं वे लोग इस योजना में निवेश नहीं कर सकते हैं.

ये भी अवश्य पढ़ें:

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ब्याज दर :-

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में सबसे अहम और महत्वपूर्ण बात यह है कि इस योजना में आपको  8.6% ब्याज दर प्रदान की जाती है. जो कि इस तरह की सभी योजनाएं में  सबसे ज्यादा ब्याज दर प्रदान करता है और इसके साथ ही साथ इसमें किसी तरह का कोई जोखिम भी नहीं है.

इसके अलावा और भी अच्छी योजनाएं हैं जैसे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और इत्यादि योजनाएं हैं. जोकि अच्छी ब्याज दर प्रदान करती हैं लेकिन ये सब केवल 7.9% ब्याज दर प्रदान करती है. और साथ ही साथ ये योजनाएं थोड़ा जोखिम भरा भी होता है.

ब्याज भुगतान तथा कर लाभ :-

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत सभी लोगों का ब्याज की गणना तिमाही आधार पर किया जाता है और इसके साथ ही आपके बैंक खाते में क्रेडिट भी कर दिया जाता है. खाते में ब्याज जमा करना चाहते हैं तो उसके लिए तारीख है 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्टूबर और 1 जनवरी इन तारीखों पर आपको ब्याज प्रदान किया जाएगा.

अन्य योजनाओं की तरह अगर आप चाहे तो वरिष्ठ नागरिक योजना में भी आप अपनी कर योग्य आय में निवेश घटा सकते हैं. लेकिन इसका अधिकतम सीमा रुपए 1.5 लाख है. और यह सभी डिडक्शन इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत दिए गए हैं. और इस अधिनियम के तहत सभी निवेश राशि इससे अधिक नहीं होना चाहिए.

समय पूर्वक निवासी :-

अगर कोई भी व्यक्ति योजना वरिष्ठ नागरिक बचत योजना से 1 साल बाद अपनी राशि निकालना चाहता है तो वह आसानी से निकाल सकता है. लेकिन इसके लिए उससे जमा की हुई राशि का 1.5 प्रतिशत चार्ज देना होगा.

अगर कोई व्यक्ति अपना राशि 2 साल बाद निकालना चाहता है तो फिर उससे जमा की हुई राशि का 1 प्रतिशत भुगतान करना होगा.इसलिए बेहतर होगा जब समय पूरा हो जाएं तब ही जमा की हुई राशि निकाले ताकि जमा की गए राशि का अच्छा लाभ प्राप्त कर सके।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लाभ :-

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सरकार द्वारा शुरू की गई है इसलिए यह योजना आपको सुरक्षा के साथ-साथ आपके निवेश का गारंटी भी देता है. इस योजना के तहत आपको उचित दर पर ब्याज प्रदान किया जाता है. अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बता दे की इसका प्रक्रिया बहुत ही सरल है. आपको इसके लिए बस भारतीय बैंक में अधिकृत डाकघर में एससीएसएस खाता खुलवानी होगी.

और फिर आप संचालित कर सकते हैं और स्थानांतरित कर सकते हैं. इस योजना का कार्यकाल समय अवधि 5 साल तक का है. और अगर आप चाहे तो इस योजना के परीवक्ता के बाद इसकी समय 3 साल तक बढ़ा सकते हैं. और इसका अवधि सिर्फ एक बार है. आप एक बार से ज्यादा बार 3 साल या 1 साल के लिया भी नहीं बढ़ा सकते हैं.

एससीएसएस के लिए डाकघर में खाता कैसे खोलें :-

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए अगर आप एससीएसएस खाता खुलवाने चाहते हैं तो फिर आपको एससीएसएस डाक घर जाना होगा. किसी भी एससीएसएस डाकघर में आपका खाता आसानी से खोल दिया जाएगा. इस योजना के तहत मिलने वाले सारे ब्याज की राशि निवेशक के पोस्ट ऑफिस खाते में भेज दी जाएगी. इस खाते का विकल्प उन लोगों के लिए भी है जो देश के साथ-साथ किसी अन्य दूर स्थान पर रहते हैं.

निष्कर्ष :-

इस लेख के माध्यम से आज हमने आप सभी को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के बारे में बताया है. इस योजना के तहत 60 वर्ष आयु पार कर चुके सारे व्यक्ति पात्र हैं. इस योजना में निवेश कर सकते हैं. यह एक बहुत ही अच्छा और सुरक्षित योजना है. इस योजना में निवेश कर आप इस तरह की सभी योजनाओं से अधिक दर पर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आप सब को मेरा यह लेख पसंद आया होगा और आप इस लेख का लाभ उठाया होगा. अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Disclaimer:

यहाँ विभिन्न प्रकार की जानकारी है जो हम आप तक पहुंचाते हैं, हमारा उद्देश्य यह है की आप को योजना की जानकारी मिले, आवेदन का आप स्टेटस जान सके, लिस्ट में अपना नाम चेक कर सके और इससे जुड़ा कोई भी फैसला आपका अंतिम फैसला होगा, इसके लिए हम या हमारी टीम का कोई भी मेम्बर जिम्मेदार नहीं होगा : धन्यवाद

 

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment

Join Telegram